GK In Hindi‎ History, Indian History General Knowledge in Hindi 2020

GK In Hindi‎ History, Indian History General Knowledge in Hindi 2020 indian History Gk Quiz in Hindi Study Material भारतीय इतिहास gk Quiz Today Update
GK In Hindi‎ History, Indian History General Knowledge in Hindi 2020 1
प्रश्न 1. जेन्टलमैन एग्रीमेन्ट
उत्तर जयपुरप्रजामण्डल के अध्यक्ष हीरालाल शास्त्री और आमेर के प्रधानमंत्री सर मिर्जा इस्माइली के मध्य अंग्रेजों के साथ असहयोग और उत्तरदायी शासन की स्थापना के लिए सम्पन्न समझौता जेन्टलमैन एग्रीमेंट कहलाता है।

प्रश्न2. न्यू डील
उत्तर 1929के आर्थिक संकट के समाधान के लिए नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने नवीन नीतियां प्रस्तुत किया जिसे ‘न्यू डील’ या ‘नया सौदा’ कहा गया।

प्रश्न3. आॅपरेशन सी लायन
उत्तर द्वितीयविश्व युद्ध में जर्मनी के नाजी समुदाय द्वारा यू.के. पर आक्रमण करने हेतु प्रस्तावित आॅपरेशन को आॅपरेशन सी लायन कहा गया।

प्रश्न4. पिंगपोंग कूटनीति
उत्तर कोरियाईयुद्ध के दौरान अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के मध्य जो गुप्त बैठकें होती रहीं, उन्हें पिंग-पोंग कूटनीति की संज्ञा दी जाती है।
प्रश्न5. पूर्वी रोमन साम्राज्य के पतन ने पुनर्जागरण की आधारशिला तैयार की?
उत्तर पूर्वीरोमन साम्राज्य के पतन के पश्चात् लैटिन-ग्रीक िशक्षा और कला संरक्षण के अभाव में पश्चिमी यूरोपीय शहरों में प्रवजित होकर पुनर्जागरण को प्रेरित किया।

प्रश्न 6 सूफी और भक्ति के बीच संबंधों का वर्णन कीजिए।
उत्तर सूफीऔर भक्ति आन्दोलन समकालीन सुधारवादी प्रगतिशील रहस्यवादी आन्दोलन था। जिसमें मानवीय विविध पक्षों के विकास पर बल प्रदान किया। सामाजिक असमानता धार्मिक अंधविश्वास, वैचारिक सर्वोच्चता धार्मिक और सामाजिक सापेक्षता के स्थान पर समानता, सद्भावना, तर्क, व्यक्तिवाद, निरपेक्षता के सिद्धान्तों के निरंतर प्रसार के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में साहित्य की रचना की गई। मानव और ईश्वरीय संबंधों के मध्य सहजता लाने के लिए सरल दार्शनिक विचार प्रस्तुत किया गया। जिसमें तत्कालीन सामाजिक परिवेश और यथार्थ के अनुरूप विचारों को प्रस्तुत किया गया।


प्रश्न7. क्षेत्रीय कला शैली के उद्भव और विकास पर प्रकाश डालिए?
उत्तर मुगलसाम्राज्य के पतन के पश्चात संरक्षण के अभाव कला के विविध पक्षों यथा चित्रकला संगीतकला का विकेन्द्रीकरण हुआ। कलाकार क्षेत्रीय सामन्तों के संरक्षण में कला को नवीन आयामों और प्रविधियों के साथ प्रस्तुत करने लगे परिणामतः क्षेत्रीय कला मौलिक कला के आधार पर उद्भव हुई। क्षेत्रीय कला क्षेत्रीय परिवेश, संरक्षक की अभिरुचि और जनभावनाओं के अनुरूप कला नवीन सांचे में प्रस्तुत करना प्रारंभ कर दिया।

प्रश्न8. बीकानेर षड्यंत्र अभियोग
उत्तरमहाराजा गंगासिंह की नीतियों के विरोध में चंदनमल बहड़, स्वामी गोपालदास, सत्यनारायण सर्राफ, खूबचंद सर्राफ, मघाराम वैद्य, मुक्ता प्रसाद आदि ने ‘बीकानेर एक दिग्दर्शन’ नामक ज्ञापन तैयार कर गोलमेज सम्मेलन में वितरित करवाया परिणामतः महाराजा ने सार्वजनिक सुरक्षा कानून आरोपित कर बहड़ और उनके साथियों पर राजद्रोह का मुकदमा चलाकर और सजाएं दीं जिसे ‘बीकानेर का षड्यंत्र अभियोग’ नाम से जाना जाता है।

प्रश्न9. सामाजिक-धार्मिक सुधार आंदोलन के सकारात्मक प्रभावों की विवेचना कीजिए?
उत्तर बौद्धिक,सांस्कृतिक परिवर्तन, आत्मनिरीक्षण के लिए सामाजिक परिवेश का निर्माण किया। मानववाद इहलौकिक अस्तित्व तार्किक, लौकिक दृष्टिकोण, तर्कबुद्धिवाद और धार्मिक सार्वभौमवाद इस आन्दोलन के बौद्धिक मापदंड थे। जिसमें जाति व्यवस्था, अस्पृश्यता जैसे समस्त असमानताओं के विरोध के साथ सामाजिक समरसता, एकता की स्थापना के लिए निरंतर प्रयास किए। महिलाओं की सामाजिक दशाओं की दशा सुधारने के लिए एक व्यापक आन्दोलन प्रारंभ किया गया। इस आन्दोलन में भारतीय भाषाओं के विकास के लिए शिक्षा की वैकल्पिक प्रणाली की खोज कला और साहित्य के पुनःउत्थान के प्रयास किए गए वास्तव में सामाजिक धार्मिक सुधार आन्दोलन में बौद्धिक और सांस्कृति जागृति उत्पन्न कर राष्ट्रीय चेतना को जन्म दिया। 

GK In Hindi‎ History, Indian History General Knowledge in Hindi 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *